Friday, June 25, 2010

जाकिर नाइक ये क्या कह रहे हैं ?


मेरा ये पोस्ट जाने माने मुस्लिम विद्वान श्री जाकिर नाइक के बारे में हैं , मैं उनकी अदभुत प्रतिभा का कायल हूँ , इस लेख को लिखते हुए मैं ये भी बता देना चाहता हूँ की  मैं मुस्लिम विरोधी एक दम नहीं हूँ अगर कोई बात बुरी लगे तो मुझसे आप बिना किसी झिजक  बात कर सकते हैं , मैं कई दिनों से श्री जाकिर नाइक जी को सुन रहा हूँ वो जिस तरह से विभिन्न धर्मों की किताबों में लिखी चीजों का उदाहरण लेते हैं वो अदभुत हैं , उन्हें लाखों की संख्या में लोग सुनते हैं , और अमल भी करते हैं , पर यहाँ मैं जो कहने जा रहा हूँ वो मेरे मुस्लिम भाईओं के लिए है,  कि महज किताबी ज्ञान होना काफी नहीं हैं , किताबें तो इंसान ने लिखी हैं , वो गलत भी हो सकती हैं , यहाँ पर जाकिर साहब एक दम साधारण हो जाते हैं , उनके तर्क जो किसी ना किसी किताब के उठाये होते हैं , वो बेवकूफी भरे लगतें हैं , मसलन मुस्लिम धरम में चार शादियों की बात पे वो कृष्ण और हिन्दू राजाओं का उदाहरण देते हैं , पर आप ही बताएं क्या ये सही है, कितने मुस्लिम भाई हैं जो एक से अधिक शादी करने की छमता रखते हैं ? और क्या ये पहली बीबी के साथ अन्याय नहीं होगा ? या महिलाएं केवल बच्चा पैदा करने की मशीन हैं ? उनका कोई हक नहीं ? ये सब अमीर मुस्लिमों के बस की ही बात है और अय्यासी के आलावा कुछ नहीं .

अब मैं दूसरे मुदों पर आता हूँ , जिसके कारण आज पूरा  मुस्लिम समाज शर्मशार होता है , वो है आतंकवाद का मुद्दा , आतंकवाद पर पूछे गए एक सवाल जिसमे ये पूछा गया था की ओसामा बिन लादेन एक आतंकवादी है या नहीं ? उस पर जाकिर साहब कहतें हैं की क्योंकि मैं  ओसामा बिन लादेन से नहीं मिला मैंने जो भी देखा सुना है वो वो सी ऐन ऐन , और बी .बी .सी  जैसे चैनलों से ही सुना है इसलिए मैं ये नहीं कह सकता की वो एक आतंकवादी है या नहीं है , क्योंकि  न्यूज़ कई बार बनाई जाती है , तो वो किस आधार पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बुश को दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी बताते हैं , क्या वो बुश से मिले हैं ? उन्होंने कई इन्टरनेट सर्वेक्षण का हवाला दिया क्या ये सभी इन्टरनेट पोल्स गलत नहीं हो सकते या बनाये नहीं जा सकते .  अगर कोई साधारण मुस्लिम ये बातें करता तो मैं उसकी नासमझी समझ कर उसे समझाता , पर डॉक्टर नाइक तक मेरी पहुच नहीं है , इसलिए आप सब मुस्लिम  भाइयों जो की जाकिर नाइक साहब को सुनते है जिनकी संख्या लाखों में है यही कहूँगा की अच्छी  समझ होने के लिए किसी किताब की जरूरत नहीं होती बस अच्छी  सीरत होनी चाहिए . भगवान् या अल्लाह ने आपको भी अकल दी है उसका प्रयोग करें . कुछ मुस्लिम विद्वानों की राय मैं नीचे दे रहा हूँ वो भी पढ़ लें . 

Lucknow based cleric Kalbe Jawad argued that "Naik is bringing a bad name to Muslims. Such  people should be condemned and socially boycotted" and claimed that Naik was being financed by the Wahabi mugged up some verses from the Koran and pretends to be an Islamic scholar" sect that supposedly perpetrates violence in the name of Islam and expressed the need for an inquiry into, how Naik was running a TV channel on his own and where he received the funds from. Another Lucknow cleric Naib Imam Maulana Khalid Rasheed Firangi Mahali claimed that Naik has"mugged up some verses from the Koran and pretends to be an Islamic scholar"


3 comments:

दिनेशराय द्विवेदी said...

एक अच्छी पोस्ट, बधाई!

شہروز said...

ढेरों पोस्ट पढ़ डाला !! अपने स्तर का बेहतरीन लेखन...एक उतकटता है जो अच्छी बात है.

Abhay said...

बहुत अच्छा